शनिवार, 17 नवंबर 2012

हैदराबाद मे पुनः दंगे/hyderbaad riots

पुराने हैदराबाद मे शुक्रवार को नमाज के बाद मुसलमान समुदाय पुनः हिंसक हो उठा । मक्का मस्जिद मे जुमे की नमाज के बाद मुस्लिम प्रदर्शनकारियों ने गाड़ियों को फूँक  दिया और पुलिस पर हमला बोल दिया।  पास मे बने मंदिर की ओर मुस्लिम दंगाइयों ने हमला किया और आस पास के  वाहनो को फूंकना शुरू किया । स्थिति को बिगड़ता देख अर्धसैनिक बलो ने मोर्चा संभाला मगर हिन्दू समुदाय की दुकानों और वाहनो पर हमला जारी रहा। कई गाडियाँ फुकने के बाद कश्मीर की तर्ज पर हैदराबाद मे भी पत्थबाजी का खेल शुरू हो गया है । चारमीनार और मस्जिद के हर तरफ से पथराव किया जा रहा है और मुस्लिम प्रदर्शंकारी पथराव करके मस्जिद मे छिप जाते हैं। स्थिति को नियंत्रण मे करते समय मुस्लिम दंगाइयों के हमले मे कई पुलिसवाले घायल हुये है पुलिस को मुस्लिम प्रदर्शनकारियों पर गोली न चलाने की सख्त हिदायत है अतः पुलिस और अर्ध सैनिक बल के जवान आँसू गैस के गोले एवं लठियों से व्यवस्था बनाने का प्रयत्न कर रहे हैं। चार्मिनार के आस पास पुलिस का पहरा सख्त देखते हुए मुस्लिम दंगाई सैयद ली चबूतरा,मोघलपुरा ,रेनबाजार,तालाबकट्टा ,याकूतपुर,पंजेशाह,और  इथेबर चौक की ओर भाग गए और वहाँ तेज पत्थरबाजी और गोलाबारी की।


ज्ञातव्य है की मुस्लिम समुदाय पूजा के लिए हिंदुओं द्वारा चारमीनारसे सटे  मंदिर के ऊपर पांडाल लगाने को लेकर खफा है,और उसके विरोध मे हिंसक प्रदर्शन कर रहा है । राज्य  के मुस्लिम संगठन और राजनीतिक पार्टी मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एमआईएम) का कहना है की हिंदुओं की मनमानी हैदराबाद मे नहीं चलेगी। । राज्य की गृह मंत्री सबिता इंद्रा रेड्डी ने सभी लोगो से शांति बनाए रखने की अपील की है । सबिता इंद्रा रेड्डी के अनुसार स्थिति तनावपूर्ण किन्तु नियंत्रण मे है। पुलिस कमिश्नर अनुराग शर्मा ने दंगाइयों पर सख्त कार्यवाही करने की बात की है । बड़ी संख्या मे पुलिस और अर्धसैनिक बलो  के जवान इलाके मे गस्त कर रहे हैं। 
केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले ASI(भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण) ने मुस्लिम दंगाइयों के दबाव मे आते हुए मंदिर का काम तत्काल प्रभाव से बंद कराने के लिए स्थानीय पुलिस को संपर्क  करने का निर्णय लिया है।